PM kisan samman nidhi yojana | पीएम किसान सम्मान निधि योजना

 PM - KISAN

आज भारत के प्रधान मंत्री जी ने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना पीएम किसान सम्मान निधी योजना की 8वी किश्त डाल दी है ।

इस योजना के तहत हर छोटे किसान को सम्मान के रूप मै 2000 रुपए मिलते है और एक साल मै 6000 रुपए मिलते है । 
PM kisan samman nidhi yojana,pm-kisan



आज पीएम किसान निधी योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानो को भारत सरकार द्वारा 8वी किशत जारी कर दी गयी है अगर आप भी एक किसान है और इस योजना के तहत अपने पंजीकरण करा रखा है तो आप भी बैंक जा कर पता कर ले की आपके खाते मै पेसे आए की नहीं । 

 आज पीएम ने योजना के तहत 19 हज़ार करोड़ से जायदा की रकम किसान को जारी की है जिस से की 9.5 करोड़ किसान परिवार को लाभ होगा । 

जिस जिस किसान भाई ने भी पीएम किसान निधी योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण किया है उनके बैंक खाते मै सीधे ये पेसे आ जाएगे जो की 2000 रुपए की राशि होगी । 

यह योजना भारत साकार के द्वारा साल 2018 मै शुरू की गयी थी तब से लेकर अभी तक इस योजना का लाभ बहुत से किसानो को मिला है और मिल रहा है इस योजना का लाभ केवल छोटे किसानो को ही मिलता है । 

साल 2018 मै शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत हर साल छोटे किसानो को 6000 रुपए दिये जाते है जो की 2000 की किशतों मै दिया जाता है । 

इस योजना का लाभ केवल उनही किसानो को मिल सकता है जिन के पास 2 हेक्टर से कम जमीन है उस से जायदा जमीन वालों किसानो के लिए यह योजना नहीं है । 

आज यानि की 14 may 2021 को पीएम ने किसान सम्मान निधी की 8 वी किशत को किसानो के बैंक खातो मिया ट्रान्सफर कर दिया है । 

किसान अपने पेसे केसे चेक करे - 

जो किसान पीएम किसान सम्मान निधी के अंदर आते है या जिन किसान भाइयो ने इस योजना के अंदर अपना पंजीकरण करा रखा है वो किसान भाई आज ही अपने पेसे चेक कर सकते है की उनके पेसे आ गए है या नहीं इस के लिए किसान भाइयो को भारत सरकार की वैबसाइट pmkisan.gov.in मै जा कर चेक करना होगा । 

किसान भाई को उपर दी गयी वैबसाइट को google मै खोजना होगा उसके बाद वैबसाइट खुल जाएगी और उस वैबसाइट मै एक ऑप्शन आएगा ज्न्ह पर लिखा होगा farmer corner उस पर क्लिक कर के आगे beneficiary status आएगा ज्न्ह पर किसान भाई को अपनी जानकारी भरनी होगी । 

जानकारी मै किसान भाई अपना आधार कार्ड , बैंक अकाउंट no या मोबाइल नंबर डाल सकता है जिसके बाद की किसान को अपनी जानकारी मिल जाएगी की खाते मै पेसे आए है या नहीं । 

यदि किसान भाई के खाते मै पेसे नहीं आए है तो किसान हेल्पलाइन नंबर पर भी पता कर सकते है की उनके पेसे क्यूँ नहीं आए है । 

अगर आपका पेसा  नहीं मिल रहा किसान निधी योजना मै - 


अगर किसी किसान भाई का पेसा नहीं आ रहा है या ये वाली किश्त नहीं आई है आपके खाते मै तो आपको क्या करना चाहिए । 

अगर आपका नाम किसान सम्मान निधी योजना के तहत पंजीकृत है और इसके बाद भी पेसे आपके खाते मै नहीं आ रहे है तो आप पीएम किसान सम्मान निधी योजना हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत कर सकते है । 

pm kisan samman nidhi yojna helpline number 


पीएम किसान सम्मान निधी योजना हेल्पलाइन नंबर 155261 , 1800115526 है या फिर 011-23381092 पर कॉल कर के आप अपनी शिकायत कर सकते है ये सारे नंबर एक दम फ्री है । 
आप इस नंबर पर अपनी शिकायत दे सकते है जो भी आपको किसान सम्मान निधी योजना के अंतर्गत कोई भी समस्या आ रही है तो इन toll free नंबर पर आप काल कर सकते है । 

किन किन किसानो को नहीं मिल पाएगा किसान निधी योजना का लाभ 

भारत एक बहुत बड़ा देश है यनहा पर बहुत से लोग गाओ मै रहते है और खेती बाड़ी करते है लेकिन उसके बाद भी बहुत से किसान एसे है जो बड़े किसान है जिन के पास बहुत सी जमीने है वो किसान इस योजना का लाभा नहीं ले सकते है । 

आइये जानते है की कोन कोन से किसान ई स योजना का लाभ नहीं ले सकते है इन किसानो मै सबसे पहले वो किसान आते है जिन के पास 2 हेक्टर से जायदा की खेती की जमीन है वो किसान भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है । 

जो किसान सरकारी नोकरी मै है या सेवा निवृत हो चुका है और वो साथ मै एक किसान भी है तो एसे किसानो को इस योजना से दूर रखा गया है । 

या जिस किसान की पेंशन 10000 से जायदा है बह किसान भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है । 
और यदि कोई भी किसान किसी भी बड़े पद पर है कोई भी सकरी नोकरी मै तो एसे किसान भी इस योजना का लाभा नहीं ले सकते है । 






Post a Comment

0 Comments