MLA salary | MLA salary in india 2021

 state wise mla salary in india | भारत  मै राज्य के आधार पर MLA की salary 

भारत एक लोकतान्त्रिक देश है यनहा पर सभी एक समान है और सबको काम के बदले वेतन पाने का अधिकार है और उसी तरह से MLA  ( member of legislative assembly ) यानि की विधायक भी सैलरी के हकदार होते है । 

आज के इस ब्लॉग मै हम जंगे की भारत के हर राज्य के mla की सैलरी और भते कितने होते है हर राज्य अपने MLA को अलग अलग सैलरी देते है । 

MLA salary in india 2021



सभी राज्य के अपने अपने सैलरी law है और उस आधार पर उस राज्य के MLA को सैलरी दी जाती है वेसे भी भारत मै नेता लोग ही कानून को ब्ननते है और पास  करते है तो सैलरी को कम जायदा करना भी इनहि के हाथ मै होता है । 

MLA अपनी सैलरी को कम तो करेगे ही नहीं ज़ाहिर सी बात है जायदा ही करेगे तो आइए जानतेहै की भारत के किस राज्य के MLA की सैलरी की है और उनके भते कितने है । 

MLA को सैलरी के साथ और भी बहुत सी सेवाए मिलती है आज हम उन सब चीजों के बारे मै इस बोल्ग मै बात करेगे जो एक MLA को मिलती है । 


state wise MLA salary in india2021



 

राज्य का नाम

MLA

की

संखाया

MLA की

सैलरी हर

महीने

तेलंगाना

119

2 लाख 50 हज़ार

दिल्ली

70

2 लाख 10 हज़ार

 

मध्य प्रदेश

230

2 लाख 10 हज़ार

अरुणा चल

प्रदेश

60

25 हज़ार

असाम

126

60 हज़ार

 

बिहार

143

1 लाख 60 हज़ार

आंध्र प्रदेश

175

1 लाख 25 हज़ार

छत्तीसगढ़

90

1 लाख 35 हज़ार

गोवा

40

1 लाख

 

गुजरात

182

1 लाख 27 हज़ार

हरयाणा

90

1 लाख 15 हज़ार

हिमाचल प्रदेश

68

1 लाख 25 हज़ार

जम्मू कश्मीर

87

1 लाख 60 हज़ार

झारखंड

81

1 लाख 51 हज़ार

कर्नाटक

224

63 हज़ार 500 रुपए

केरला

140

43 हज़ार

 

महाराष्ट्र

288

1 लाख 60 हज़ार

मणिपुर

60

1 लाख 12 हज़ार

मेघालय

60

27 हज़ार 750 रुपए

मिरोजम

40

65 हज़ार

नागालैंड

60

35 हज़ार

 

ओड़ीशा

147

35 हज़ार

 

पंजाब

117

1 लाख 10 हज़ार

राजस्थान

200

55 हज़ार

 

सिक्किम

32

52 हज़ार

 

तमिल नाडु

234

1 लाख 13 हज़ार

वेस्ट बंगाल

294

52 हज़ार

 

त्रिपुरा

60

25 हज़ार 890 रुपए

उत्तराखंड

70

35 हज़ार

उतर प्रदेश

403

1 लाख 87 हज़ार

पुडुचेरी

30

1 लाख 5 हज़ार

 

ये जो उपर लिस्टर आपने देखी ये हर राज्य की अपनी अपनी सैलरी है जो वो MLA  को देती है जो की किसी राज्य मै तो बहुत कम है और किस राज्य मै बहुत जायदा है । 

सैलरी के अलावा भी एक MLA  को बहुत सी सेवाए मिलती है जेसे की daily allowances , travel allowances , medical facilities , house rent , constituency allowance और पेंशन आदि भी एक MLA  को मिलती है वो भी लाइफ टाइम के लिए फिर चाहे वो MLA  एक दिन के लिए बना हो या फिर 10 दिन के लिए हर एक MLA  को पेंशन की व्यवस्था है । 

top 5 states in india higher MLA  salary | भारत के 5 राज्य सबसे जायदा सैलरी वाले 

भारत मै बहुत से एसे राज्य है ज्न्हा के MLA  की सैलरी बहुत जायदा है एक सर्वे के अनुसार भारत के MLA  विदेशो के MLA  से भी जायदा सैलरी लेते है । 


भारत मै 5 एसे राज्य है जिनके MLA  की सैलरी बहुत जायदा है जितनी की इन राज्य के MLA  की एक महीने की सैलरी होती है उस से कितनी कम तो किसी किसी की भारत मै एक साल की कमाई होती है । 


सोचो जो आदमी इन MLA  को चुनता है उसी की कमाई कम होती है और इन MLA  की सैलरी लाखो मै होती है । 

पाँच राज्य जिनकी सैलरी सबसे जायदा है - 

  • तेलंगाना मै एक MLA  की 2  लाख  50 हज़ार  है जो की भारत  है   किसी   MLA  की  सैलरी । 
  • 2 लाख 10 हज़ार जो की दिल्ली के MLA  की सैलरी  है 
  • 2 लाख 10 हज़ार मध्य प्रदेश मै । 
  • बिहार 1 लाख 65 हज़ार । 
  • महाराष्ट्र 1 लाख 60 हज़ार । 
ये वो राज्य है भारत के जिनके MLA  की सैलरी बहुत जायदा है बाकी राज्य से इस भरी भरकम सैलरी के साथ और भी बहुत सी सुविधाए इन MLA  को मिलती है और एसके बाद भी ये MLA  साल दर साल अपनी सैलरी को बढ़ाने मै लगे होते है । 

राज्य के MLA  के महीने की सैलरी का विवरण - 

MLA  को सैलरी तो मिलती है है और इसके साथ ही बहुइट सी और सुविधा भी मिलती है एक MLA  को बहुत से भते भी मिलते है आइये जानते है की एक MLA  को महीने भर मै क्या काया मिलता है । 

 

Average salary and

allowances

Per month

 1

Salary

60,000/

 2

Constituency allowance

10000/

 3

Contingency allowance

5000/

 4

Secretarial allowance

 

5000/

 5

Conveyance allowance cost of 200 liters of petrol

 

13824/

 6

Telephone charge

At home

 

2500/

 7

Telephone charge in office

3000/

 

MLA को सैलरी के अलावा दिये जाने वाली सुविधाए 


MLA को उसकी सैलरी के अलावा भी और बहुत सी सुविधा दी जाती है जिसे  की भते भी कहा जाता है आइये जानते है एक MLA को दी जाते वाली कुछ allowance के बारे मई जो की हर राज्य के MLA को मिलता है । 

एक MLA को हर महीने सैलरी तो मिलती है लेकिन इसके साथ ही एक MLA और भी बहुत सी सुवुधा मिलती है जेसे की daily allowances , travel allowances , medical facilities , house rent , constituency allowance जेसी बहुत सी सुविधा एक MLA को मिलती है । 

sitting allowance or daily allowance 


जब भी किसी भी राज्य की के MLA की मीटिंग या session होता है या विधान सभ होती है तो हर एक MLA को हर एक दिन का 2000 मिलता है जो की सैलरी के अलावा अलग से होता है । 


MLA की कोई भी सकरी मीटिंग हो या कोई भी विधान सभ हो तो उस टाइम हर MLA को हर एक दिन का 2 हज़ार दिया जाता है । 

विधायक की मेडिकल सुविधाए  | MLA medical facitites 

हर एक MLA की मेडिकल की पूरी सुविधा दी जाती है MLA के  साथ साथ MLA के परिवार को भी मेडिकल सेवाओ का लाभ मिलता है जो की सैलरी से अलग होता है । 

भारत के हर राज्य के MLA को मेडिकल सुविधा दी जाती है इस तरह से हम कह सकते है की भारत के हर एक MLA को भते के रूप मई medical facitites भी  दी जाती है । 

travelling allowance -


भारत के हर एक राज्य के MLA को यात्रा की सुविधा दी जाती है वेसे तो हर एक MLA को सरकार की तरफ से गाड़ी दी जाती है और उस पर लाग्ने वाले तेल का खर्च भी सरकार द्वारा उठाया जाता है लेकिन उसके बाद भी अगर कभी कोई MLA किसी अन्य यातायात के साधनो का प्रयोग भी करता है जेसे रेल एयर आदि का तो एसे मै भी MLA को छुट दी जाती है । 

अगर कोई MLA रेल के द्वारा क्न्हि जाता है तो उस स्थिति मै भी MLA को कुछ टिकिट तो मुफ्त मै मिलते है लेकिन उसके बाद भी MLA को रेल टिकिट मै अच्छी छुट मिल जाती है । 

अगर कोई MLA हवाई जहाज से जाते है उस मै भी कुछ यात्राये MLA को फ्री मै होती है और उसके बाद भी MLA को टिकिट मै छुट मिलती है । 

MLA की  पेंशन 



जब कोई भी MLA जीतता है तो वह 5 साल तक पद पर रहता है उसके बाद फिर से MLA के चुनाव होते है लेकिन एक MLA को लाइफ टाइम तक पेंशन मिलती है और उसकी पत्नी को भी MLA के मृतु पर मिलती है । 

MLA चाहे एक दिन के लिए भी क्यूँ न बना हो तब भी उसे लाइफ टाइम के लिए पेंशन दी जाती है  बहुत बार एसा हो सकता है की आप कुछ टाइम के लिए ही MLA बने हो लेकिन आप के लिए पेंशन पूरी लीगे लग जाती है । 




Post a Comment

0 Comments