How to make resume for internship in internshala ( internshala resume ) resume कैसे बनाएं इंटर्नशाला के लिए ?

(Internshala resume)

 resume कैसे बनाएं internshala मै इंटर्नशिप के लिए।

How to make internship resume in internshala
how to make resume for internship in intenrshala


internshala kaya hai?

What is resume ? 


जब भी आप कहीं नौकरी के लिए आवेदन करते हैं कई इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन करते हैं तो एक एप्लीकेशन के फॉर्म में आप अपनी सारी जानकारी है उसमें लिखकर है सबमिट करते हैं जिसको रिज्यूमे कहा जाता है आपका रिज्यूमे एक दम क्लियर और परफेक्ट होना चाहिए ।
जैसे कहा जाता है फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन उसी तरह से आपकी रिज्यूमे का सामने वाले पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है अगर आपका रिज्यूम सही ना हो तो सामने वाला आपको हायर नहीं करेगा ।

इसलिए आपका रिज्यूमे एक दम बेस्ट होना चाहिए ताकि सामने वाला आपको हायर करे आगे मै आपको बताएगा आपनावन पूरा रिज्यूमे केसे लिखे और internshala से अपनी इंटर्नशिप शुरू करे ।

1. Contact details 


जब भी आप अपना रिज्यूमे बनाए तो शुरू आता अपने contact details se  करे यह सबसे बेहतर है ।
आप अपनी रिज्यूमे में अपना नाम अपना फोन नंबर अपना ईमेल एड्रेस और अपना पोस्टल एड्रेस सबसे पहले लिखिए।
रिज्यूमे का पहला भाग होता है कि आप अपनी पूरी डिटेल दे ।याद रहे गलती से भी आप अपनी गलत जानकारी ना दे ।
आप आपनी सही और पूरी उचित जानकारी दे ।
अपना पूरा नाम 
अपना मोबाइल नम्बर
अपना ईमेल अड्रेस
और अपना पूरा पोस्टल एड्रेस

यह सब जानकारी आप अपने RESUME मै दे अगर आप अपनी डिटेल। मै सही जानकारी देगे तो सामने वाला आपको ज़रूर हायर काएगा कभी भी फेक जानकारी ना दे।
इस प्रकार से शुरू में आप अपनी कांटेक्ट detail भर दे 

2. Opening statement 


इसके बाद अपने बारे मै कुछ लाइन लिखिए एं लाइन बहुत जायदा ध्यान से लिखे आप जिस काम के लिए अप्लाई कर रहे है आप उसके बारे मै क्या सोचते हो उसके बारे मै आपकी कितनी रुचि है आप मै क्या quality है और भी बहुत सी चीजें इसमें आप डाल सकते है हो ।

यानी कि ynha से अब आपको अपने रीसुमे को शुरू करना है असल मै आपको सामने वाले को केसे इंप्रेस करना है किन बातो की तरफ उसका ध्यान रखना है वो सब लिखे ।

3. Education qualification


इसके बाद आप अपना नेक्स्ट कॉलम बनाइए जिसमें कि आपको आपकी सारी एजुकेशन योग्यताओं की बारे में बताना है आपने कहां तक पढ़ाई की है कौन-कौन सी डिग्रियां की है उन सभी की जानकारी आपके यहां पर ध्यान रहे असल में वही डाले जो आपने किया है किसी भी प्रकार की गलत जानकारी आपके लिए मेरी साबित हो सकती है आपने कौन-कौन सी डिग्रियां कौन-कौन से वर्ष की है सभी की पूरी जानकारी दें।


आप सही से एक कॉलम में अपनी डिग्री के नाम 19 शुरू करने की वर्ष और समाप्ति का ब्रश आपका परसेंटेज आपके मार्क्स आदि पूरी जानकारी भर कर दे अपने कोई डिप्लोमा किया हो उसकी जानकारी भी दे ।
यानी कि आपको आपकी पूरी जानकारी कॉलम मै देनी है जो भी आपकी शिक्षा संबंधित हो जो भी आपने एजुकेशन हासिल की हो ।

4.skill


INTERNSHALA से internship करने के लिए आपका रिज्यूम एकदम बेहतरीन होना चाहिए तभी आपको सामने वाला हायर करेगा आप अपने नेक्स्ट कॉलम में अपनी स्किल्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। हर एक इंसान की अपनी अलग अलग चीज होती है जिसमें कि वह एक्सपोर्ट होता है यह आपने जिस चीज में ले डिग्री हासिल की हो जिस चीज का को अधिक शौक हो आपका टैलेंट अधिक हो उसके बारे में पूरी जानकारी दें।


यानी कि आप सामने वाले को इस कॉलम के माध्यम से बताएंगे आपके अंदर कौन-कौन सी स्किल है और अब किस काम को बेहतरीन ढंग से कर सकते हैं इस कॉलम में केवल उसी काम का उसी skill ki जानकारी दे जिसे आप अच्छे से कर सके

5. Work experience



Internshala से इंटर्नशिप करने के लिए आपको अपने resume Mai apko apne work experience को भी लिखना है ।
intershala resume , intershala mai resume kese banye
internshala resume


अगर आपके पास कोई वर्क एक्सपीरियंस है यह आपके लिए और भी ज्यादा बेहतर हो अगर नहीं भी है तो भी सब घबराने की बात नहीं है लेकिन अगर है तो आप अपना वर्क एक्सपीरियंस यहां जरूर डालें जिससे आपका रिज्यूम और बेहतर हो जाएगा आपने कब कहां किसके साथ काम किया है किस कंपनी के साथ काम किया है या फिर कोई ऑनलाइन काम किया है इस तरह की कोई जानकारी यहां पर दें अगर आपने ऑनलाइन भी काम किया हुआ है जो भी आपके लिए आपको वर्क एक्सपीरियंस माना जाएगा ऑफलाइन काम किया है किस कंपनी के साथ काम किया है उसकी डिटेल भी यहां पर डाल सकते हैं एक्सपीरियंस आपको इंटर्नशिप दिलाने में बहुत ज्यादा मदद करता है क्योंकि सामने वाले को रहता है कि आप इंटर्नशिप करने में इंटरेस्टेड हो कोई भी हो पिक प्रोफाइल नहीं है क्योंकि बहुत से टाइम में ऐसा होता है बहुत से लोग ऐसी ही एप्लीकेशन सबमिट कर देते हैं बना ट्रेनिंग करते हैं ना इंटर्नशिप करते है ।

6. Academic project


इंटर्नशाला मैं जब भी आप अपना रसुमे सबमिट करें तो आप अपने academic project के बारे मै ज़रूर बताइए जो अपने हाल ही मै किए स्कूल कॉलेज डिग्री कोर्स में की हो प्रोजेक्ट के बारे में ज़रूर अपने resume मै लिखे ऐसे आपको अपने इंटर्नशिप को हासिल करने मै बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

अपने Resume अकेडमी प्रोजेक्ट के बारे में अवश्य लिखें ताकि आप इंटर्नशिप को आसानी से हासिल कर पाए जब आप प्रोजेक्ट के बारे में उनको बताएंगे या application मै आप  लिखेंगे अपने कोन कोंन से प्रोजेक्ट किए है तो अपने वाला आप से इंप्रेस हो जाएगा और वह आपके साथ काम करने मै रुचि बढ़ाएगा।

Internshala आप मै आप इंटर्नशिप के साथ साथ ऑनलाइन वर्क करके पैसे भी कमा सकते हैं आपको दोनों ही चीजों के लिए अपना रिज्यूम सबमिट करना पड़ेगा। 
इस तरह से आप अपने रिज्यूमे में एकेडमिक प्रोजेक्ट को भी ऐड कर सकते हैं जो कि अपने student life mein ki ho।


7. Training and certification


अगर आपने कोई ट्रेनिंग उससे संबंधित कोई certificate हासिल किया हुआ है उसकी जानकारी मिली है सबमिट कर दो अगर आप सामने वाले से काम लेना चाहते हैं तो वह भी चाहेगा कि आप कितने ट्रेन है उस काम को करने में इसलिए अगर आपके पास कोई ट्रेनिंग है पहले से ही या उससे संबंधित कोई सर्टिफिकेट है तो उसको भी अपने रेजिमें में शामिल कर सकते हैं जो आपको काम के साथ-साथ अच्छा पैसा भी दिलाएगा क्योंकि अगर आप एक ट्रैंड पर्सन है तो आप सामने वाले से जायदा भी कमा सकत है ।

 जैसे कि कोई न्यू इंसान काम मांगेगा उस ऐसे भी काम पैसे मै काम करना पड़ता है लेकिन अगर आप पहले से ही ट्रेड है तो आप बेहतर कमा सकते है ।

इसलिए अगर आपके पास trainnig certificate तो उसकी डिटेल भी ज़रूर दे जब भी आप internshala से इंटर्नशीप या कोई जॉब या वर्क फ्रॉम होम ले । इससे आपको काम मिलने मै आसनी रहेगी । 

8. Any other detail


इसके अलावा भी आप अपनी डिटेल जा सकते हैं जो अपने ऊपर अभी तक नहीं दिया हो यह आपने कोई अलग से कोई ऐसी चीज की है जिसको विवरण ऊपर नहीं आया हो तो आप उसकी डिटेल यहां पर दे सकते हैं क्योंकि सभी लोग एक जैसे काम एक जैसी डिग्रियां नहीं करते हैं सभी का अपना अलग-अलग तरीका होता है सबकी अलग-अलग स्किल होते हैं तो आप अपनी एनी अदर डिटेल यहां पर दे सकते हैं

एनी अदर डिटेल आप कुछ भी लिख सकते हैं जो आप अब लिखना चाहते हैं जवाब ऊपर लिख नहीं पाए इस तरह की सभी जानकारियां आप यहां पर दे सकते हैं एक बात याद रहे आप जो भी रेजिमें में लिख रहे हो सभी बातें आप से संबंधित हो ना कि कहीं से उठाकर कॉपी पेस्ट किया गया हो इससे आपको ही दिक्कत आएगी अगर आप एक गलत प्रोफाइल बनाते हो आपका प्रोफाइल एकदम सही व सटीक होना चाहिए ताकि आपक काम आसानी से मिल जाए।

what is internshala traininig ?

इंटर्नशाला से इंटर्नशिप और काम लेने के लिए प्रोफाइल बनाना आवश्यक है आपको इंटर्नशिप मिलना यह काम मिलना बहुत ज्यादा हद तक आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करता है क्योंकि आप सामने वाले को कभी मिली तो नहीं होंगे पर आपको प्रोफाइल भी उसके लिए आप होंगे यानी कि आप अपना रिज्यूमे अच्छे से बनाएं ताकि सामने वाला आपको बिना देरी किए कामदे या इंटर्नशिप रख दे ।

पूरा का पूरा निर्भर करता है रिज्यूमे कैसा हो इसलिए अपने resume को अच्छे तरीके से बनाएं उसमें कोई गलतियां ना करें ना ही कोई सीख जानकारी दें जो आपको आता है जो आपने सीखा हुआ है जो आप अच्छे से कर सकते हैं उसी की जानकारी दे। 

Simple resume .


आप अपने resume को सिंपल तरीके से बनाएं ताकि सामने वाले को आसानी से समझ जा सके आपका रिज्यूमे जितना सिंपल होगा उतना ही बेहतर होगा अपके लिए तो आप अपना resume साधारण और बेहतरीन बनाएं।

इसे  भी पढ़े -internshala training program

टिप्पणी पोस्ट करें