Up Agriculture , up Agriculture kisan online registration 2020

Up Agriculture,


Up Agriculture pardrshi kisan sewa yojna


Up Agriculture

 नमस्कार पाठकों  आज मै आपको यूपी एग्रीकल्चर के बारे में बताऊंगा यूपी एग्रीकल्चर कि अपनी ऑफिशियल वेबसाइट है जहां पर आपको बहुत सारी स्कीमों के बारे में पता चलेगा मैं कुछ बातों की चर्चा उसकी मां की चर्चा वहां पर किसानों को क्या फैसिलिटी दी जाती है इस बारे में थोड़ी सी चर्चा इस आर्टिकल में करूंगा किसान किस तरह से अपनी खेती को बढ़ावा दे सकते हैं किस तरह से दूसरे लोग के लिए रोजगार पैदा कर सकते हैं अपनी खेती बाड़ी बढ़ाकर।

 Up  Agriculture हमेशा ही नए-नए स्कीम के किसानों लिए आती रहती है । आजकल यूपी एग्रीकल्चर में किसानों के लिए पारदर्शी किसान सेवा योजना शुरू की गई है ऑफिस योजना के बारे में यूपी एग्रीकल्चर की साइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं किस प्रकार से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Up Agriculture ने किसान पारदर्शी सेवा योजना का आरंभ किया है चौकी किसानों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कराता है इस सेवा का लाभ लेने के लिए किसान यूपी एग्रीकल्चर की साइट पर जा सकता है उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट यूपी एग्रीकल्चर वेबसाइट को किसानों के लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन पेमेंट आदि कामों के लिए शुरू किया था इस साइट पर आपको बहुत सी जानकारियां मिल जाएंगे।


Advanced farming.


Up agriculture की वेबसाइट पर आपको एडवांस फार्मिंग कैसे की जाती है इसकी जानकारी दी जाती है

जिसमें कि आपको साइंटिफिक तरीके से खेती-बाड़ी करना सिखाया जाता है और कौन से समय में कौन सी फसल उचित पैदावार के लिए बेहतर रहेगी इस तरह की एडवांस बीच कीटनाशक इत्यादि की जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध रहती है जोकि किसानों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रहती है।

Up Agriculture ki official website per aapko aur bhi advance level ki khetiwadi kis Tarah se Karen is bare mein sampurn jankari milati hai।


Farmer payment facilities


Up agriculture website par आपको farmer payment facility bhi मिलती है जो कि एक बहुत अच्छी सुविधा है ।

जिस से किसानो का काम घर बैठे हो जाता है ।
इसे किसानों का काफी ज्यादा समय बच जाता है और उनका काम घर बैठे हो जाता है ना किसानों को इसलिए बहुत ज्यादा सुविधा मिलती है यूपी एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की तरफ से यह  सराहनीय कदम उठाया गया है। 

Soil examination.


Up Agriculture हमेशा ही अच्छी सुविधाएं लाता रहता है उनमें से एक मिट्टी की जांच करना भी है आप एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में जॉन की लैब में अपनी मिट्टी की जांच करवा सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं किसान अगर अपनी मिट्टी की जांच समय-समय पर करवाता रहे इससे किसानों को पता चलता है कि उनकी मिट्टी में किस तत्व की कमी है और कौन से पदार्थ ज्यादा है इसका यह लाभ होता है किसान उतनी ही मात्रा में मात्रा में खाद्य पदार्थों को उर्वरकों को खेत में डालता है जितनी जरूरत होती है और उसका परिणाम यह होता है कि आप की फसल आपको अच्छी पैदावार देती है।

Up Agriculture department की तरफ से यह एक अच्छा प्रयास किया गया है जिससे किसानों को लाभ होगा जिन किसानों ने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है वह इसका लाभ ले सकते हैं और जिन किसानों ने अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह जल्द ही अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यूपी एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट मैं करवा ले और भिन्न-भिन्न सेवाओं का लाभ उठाएं।

Seed examination.


Up Agriculture हमेशा से किसानों के हित में काम करती आई है यूपी एग्रीकल्चर वेबसाइट में आपको सीड एग्जामिनेशन कीवी फैसिलिटी उपलब्ध किसान समय-समय पर अपने बीजू की जांच पड़ताल कर सकते हैं क्योंकि अगर किसान एक बेहतर गुणवत्ता वाला बीज नहीं सकेगा तो वह एक अच्छी पैदावार नहीं ले सकता है इसके लिए बीज की जानकारी होना और उसकी जांच करना अति आवश्यक है जांच के बाद भी अगर आप अच्छी गुणवत्ता वाला बीज भेजेंगे तो आप की फसल पहले से अधिक होने की संभावना होती है इसीलिए सन भाइयों को हमेशा बीज की जांच करवानी चाहिए।

किसान क्रेडट कार्ड।


UP government ऑफिशियल वेबसाइट से आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बनाया गया है जिसके माध्यम से किसान अपनी फसलों की के बीजों के लिए दवाइयां कीटनाशक शादी के लिए पैसा ले सकते हैं कृषि उपकरणों आदि के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मदद ली जा सकती है इस सुविधा से किसानों को बहुत ज्यादा फायदा होगा इससे किसानों को कम दर में जल्दी से पैसा मिल जाता है।

Natural resource management.


इस वेबसाइट पर किसानों को नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट के बारे में जानकारी दी जाती है किस तरह से बारिश के पानी को इकट्ठा करके उसे रीयूज करके खेती-बाड़ी में उसका उपयोग किया जाए किस तरह से बारिश के पानी को लंबे समय तक सिंचाई के काम लाया जाए इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां आपको यूपी एग्रीकल्चर की ऑफिशियल वेबसाइट देती है डिपार्टमेंट ऑफ यूपी एग्रीकल्चर बहुत सी स्कीम्स लॉन्च के लिए लॉन्च की है।

 Up Agriculture kisan sewa yojna mai registration kese kare.



Official website.

Up agriculture.com

Agriculture.up.nic.in

आप इन दोनों में से एक वेबसाइट पर जाएं उसके बाद आप आसानी से वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

सबसे पहले आप गूगल में दोनों में से कोई एक साइट डालें उसके बाद गूगल आपको यूपी एग्रीकल्चर की मेन वेबसाइट पर ले जाएगा।

इसके बाद वेबसाइट में ध्यान से देखें और आपको वहां पर लॉगइन या साइन अप का या रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।

आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें और आपके सामने एक फॉर्म आएगा आप उस फोन को ध्यान पूर्वक भर ले जो जो  आपसे मांग रहा उसे भरकर सबमिट कर ले।

और आप बहुत ही आसानी से यूपी एग्रीकल्चर की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे उसके बाद आप यूपी गवर्नमेंट की सभी स्कीमों का लाभ ले सकते हो।

यूपी एग्रीकल्चर योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरूरी है उसके बिना आप कोई भी स्कीम का लाभ नहीं ले सकते हैं अगर आप यूपी गवर्नमेंट की किसी भी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही रजिस्ट्रेशन करवाएं और बहुत सी सेवाओं का फायदा उठाएं।


इसे भी पढ़ें -घर बैठे कैसे कमाए पैसे बिना कुछ इन्वेस्टमेंट की हुए।


टिप्पणी पोस्ट करें